सेल्फ स्टडी कैसे करें | Self Study Tips in Hindi

Anonymous
1

सेल्फ स्टडी कैसे करें | Self Study Tips in Hindi

नमस्कार दोस्तों EGyani Guru ब्लॉग में आपका स्वागत है। इस आर्टिकल में खुद से सेल्फ स्टडी करने के तरीकों यानी कि सेल्फ स्टडी टिप्स दिया गया है। स्टूडेंट्स लाइफ में कई बार ऐसा समय आता है, जब स्कूल कॉलेज बंद रहते है और हमें परीक्षा की तैयारी के लिए सेल्फ स्टडी करनी पड़ती है, जैसे कि सर्दियों की छुट्टी, गर्मी की छुट्टी, परीक्षा के पहले स्कूल बंद, टर्म एन्ड एग्जाम के बाद कि छुट्टी इत्यादि। ऐसे में घर पर ही रहकर अपनी पढ़ाई को जारी रखने से अच्छा कुछ भी नही है। इससे आपका समय भी पढ़ाई में बीत जाएगा और समय का पता भी नहीं चलेगा। इस आर्टिकल में स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण सेल्फ स्टडी टिप्स देने की कोशिश की गई है जिससे कि आप खुद से अपने घर पर पढ़ाई करने का प्लान बना सकते है। तो आइए जानते है सेल्फ स्टडी कैसे करें- 

सेल्फ स्टडी कैसे करें, Self Study Tips in Hindi, self study kaise karen,
सेल्फ स्टडी कैसे करें | Self Study Tips in Hindi

1   अपनी दिनचर्या का टाइम टेबल बनाएं
दोस्तों हमें अपना डेली रूटीन यानी कि दिनचर्या का टाइम टेबल बनाना चाहिए। टाइम टेबल आपको अनुशासित बनाता है। जब हमको स्कूल/कॉलेज नहीं जाना होता तो हम देर तक सोते है। हमारे अंदर आलस भर जाता है। आपको सुबह सो कर उठने के बाद एक ही बात याद रखनी है- आज मुझे अपना दिन टाइम टेबल के अनुसार व्यतीत करना है।

2   सुबह के व्यायाम/योग से करें दिन की शुरुआत
आपको अपनी दिनचर्या में व्यायाम/योग जरूर रखना चाहिए। सुबह सुबह योग या व्यायाम करने से आपका दिमाग़ एक दम ताजा हो जाएगा और आपके दिन की शुरुआत अच्छी होगी। पढ़ाई करने के लिए एक स्वस्थ शरीर का होना बहुत ज़रूरी होता है। वैसे भी जब स्कूल/कॉलेज खुल जाते है तो हम इतना व्यस्त हो जाते है कि व्यायाम/योग पर ध्यान ही नही देते है। यहां हम योग या व्यायाम इस लिए कह रहे है क्योंकि कुछ स्टूडेंट्स को योग पसंद होता है, किसी को व्यायाम।

3   पढ़ाए गए अध्याय का करें रिवीजन
दोस्तों यदि आपका सिलेबस बहुत ही कठिन है और आप नए अध्याय को समझ नहीं पा रहें है तो आप पढ़ाए गए अध्याय का ही रिवीजन करें। इससे आपकी तैयारी और अच्छी हो जाएगी और बाकी का सिलेबस पढ़ने के लिए भी तैयार हो जाएंगे। यदि आपको पढ़ाए गए अध्याय में कुछ समझ नही आया हो तो उसकी भी तैयारी आप कर सकते है। इसके लिए आप इंटरनेट या अपने पेरेंट्स की मदद ले सकते है।

4   आसान विषयों का नोट्स बनाएं
आपके पाठ्यक्रम के जो विषय आसान है मतलब जिसे आप खुद पढ़कर समझ सकते है, उसका नोट्स बना लें। दोस्तों नोट्स बनाना बहुत ही अच्छी आदत है। यदि हम रिवीजन ना करें तो हमारे द्वारा कुछ भी याद किया गया एक समय अवधि के बाद भूल जाता है। यदि हम अपनी भाषा में खुद से नोट्स बनाएं तो यह परीक्षा के दिनों में बहुत उपयोगी होता है। इसलिए इस लॉकडाउन के समय में जिन विषयों को आप खुद से पढ़ कर समझ सकते है, उनका नोट्स बनाएं।

5   यूट्यूब पर एजुकेशनल वीडियो देखें
यूट्यूब पर बहुत से ऐसे चैनल है जो शिक्षा से संबंधित है। आप यूट्यूब से भी जो विषय या टॉपिक आपको किताब से समझ नही आता है, उसके लिए आप यूट्यूब वीडियो देंखे। यूट्यूब पर लगभग बहुत सारी स्टडी मटेरियल होता है। आप उन वीडियो को देखकर नोट्स भी बना सकते है जो परीक्षा के समय आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा।

6   ऑनलाइन टेस्ट दें
यदि आप टेस्ट देना चाहते है तो ऑनलाइन दे सकते है। इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट्स है जो फ्री में टेस्ट देने देती है। कुछ वेबसाइट ऐसी भी है जो बहुत ही कम पैसे में टेस्ट देने देती है। टेस्ट देने से आपको, आपकी तैयारी का भी पता चलेगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है तो आप भी मॉक टेस्ट दे सकते है या पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र को सॉल्व कर सकते है।

7   ऑनलाइन लर्निंग वेबसाइट/एप्प से सीखें
इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट या एप्पलीकेशन है जो ऑनलाइन लर्निंग के लिए प्रसिद्ध है। इनमें से Byju's, Udemy, Coursera, Unacademy काफी प्रसिद्ध है। आप तो जानते ही होंगे आजकल बहुत सारे स्टूडेंट्स कोचिंग सेंटर छोड़कर ऑनलाइन लर्निंग वेबसाइट्स/एप्प से पढ़ाई कर रहे है। यदि आप ऑनलाइन पढ़ाई नहीं करते है तो कोरोना लॉकडाउन में ट्राय कर सकते है।

दोस्तों कैसी लगी आपको "सेल्फ स्टडी कैसे करें", नीचे👇कमेंट में ज़रूर बताएं। एक बात हमेशा याद रखना, आपको अनुशासित रहना है। एक अनुशासित व्यक्ति हमेशा अपना लक्ष्य को प्राप्त करता है। जय हिंद

Post a Comment

1 Comments
Post a Comment
To Top