यांत्रिक भर्ती क्या है, इंडियन कोस्ट गार्ड में यांत्रिक कैसे बनें | What is Yantrik Recruitment, How to become Yantrik in Indian Coast Guard in Hindi

Anonymous
3

यांत्रिक भर्ती क्या है, इंडियन कोस्ट गार्ड में यांत्रिक कैसे बनें | What is Yantrik Recruitment, How to become Yantrik in Indian Coast Guard in Hindi

नमस्कार मित्रों, Gyani Guru ब्लॉग में आपका स्वागत है। इस आर्टिकल में भारतीय तट रक्षक (Indian Coast Guard) में यांत्रिक भर्ती की पूरी जानकारी शेयर की गई है। सेना में भर्ती होकर देश की रक्षा करना का गौरव हर किसी को नही मिलता। कुछ नौजवानों का सपना होता है सेना में भर्ती होना। इस आर्टिकल में यांत्रिक भर्ती की सारी जानकारी- शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, परीक्षा, पाठ्यक्रम इत्यादि शेयर किया गया है।

यांत्रिक भर्ती क्या है | What is Yantrik Recruitment

भारतीय तटरक्षक का उद्देश्य शांतिकाल में भारतीय समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा करने के साथ-साथ कस्टम विभाग, समुद्री संसाधनों, शिपिंग, रिवेन्यू, मैरीटाइम एनवॉयरमेंट तथा नारकोटिक्स, फिशरीज डिपार्टमेंट, तथा केंद्र एवं राज्य पुलिस के साथ संपर्क में रहती है।  भारतीय तटरक्षक का आदर्श वाक्य ‘’वयम् रक्षाम:" होता है जिसका अर्थ है- हम रक्षा करते हैं। भारतीय तट रक्षक में नाविकों की कई प्रविशियाँ है, जिनमें से यांत्रिक भी एक है। तट रक्षक डिप्लोमा पास नौजवानों को बहुत ही सुनहरा मौका देती है। यांत्रिक प्रविष्टि से भर्ती हुए नविंको का मुख्य कार्य तकनीकी होता है। इनका मुख्य कार्य जहाज़ों या विमानों में तकनीकी खराबी को ठीक करना, रखरखाव इत्यादि है। यांत्रिक भर्ती का विज्ञापन प्रत्येक वर्ष दो बार रक्षा मंत्रालय द्वारा विभिन्न रोज़गार समाचार पत्रों में दिया जाता है। इसके अलावा भारतीय तट रक्षक की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in से भी आप जानकारी प्राप्त कर सकते है।

How to become Yantrik in Indian Coast Guard, इंडियन कोस्ट गार्ड में यांत्रिक, यांत्रिक भर्ती क्या है
यांत्रिक भर्ती क्या है, इंडियन कोस्ट गार्ड में यांत्रिक कैसे बनें | What is Yantrik Recruitment, How to become Yantrik in Indian Coast Guard in Hindi



यांत्रिक भर्ती के लिए कैसे करें आवेदन:- इस पद के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी-
■ ऑनलाइन आवेदन करते समय आवेदक का नाम, पिता/माता का नाम और आवेदक की जन्म तिथि 10वीं कक्षा के प्रमाणपत्र के अनुसार होना चाहिए।
■ फॉर्म भरते समय डिप्लोमा के अंकों का प्रतिशत दशमलव के दो अंको तक भरें तथा अंको को राउंड-ऑफ ना करें।
■ आप अपने पसंद के अनुसार परीक्षा केंद्र भर सकते है।
■ निम्नलिखित में से किसी एक से लागू पद का चयन करें: -
 (i) यांत्रिक तकनीकी (यांत्रिक)
 (ii) यांत्रिक तकनीकी (इलेक्ट्रिकल)
 (iii) यांत्रिक तकनीकी (इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार)

भारतीय तट रक्षक में यांत्रिक भर्ती के लिए पात्रता | Eligibility for Yantrik recruitment in Indian coast guard

भारतीय तट रक्षक में यांत्रिक प्रविष्टि के लिए निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए-

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification):- यांत्रिक प्रविष्टि में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी 10वीं या समकक्ष परीक्षा पास तथा ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन (AICTE) से मान्यता प्राप्त कॉलेज से इलेक्ट्रिकल/ मेकेनिकल/ इलेक्ट्रॉनिक और टेलिक्म्यूनिकेशन (रेडियो/पावर) इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए। डिप्लोमा में अभ्यर्थी का न्यूनतम अंक 60 फीसदी होना अनिवार्य है।
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों  और राष्ट्रीय स्तर के उत्कृष्ट स्पोर्ट्समैन जिन्होंने ओपन नेशनल चैंपियनशिप / अंतरराज्यीय राष्ट्रीय चैंपियनशिप में किसी भी क्षेत्र के खेल स्पर्धाओं में  प्रथम, द्वितीय या तृतीय स्थान प्राप्त किया है, के लिए न्यूनतम कट ऑफ से ऊपर 5% छूट दी जाती है।

आयु सीमा (Age Limit):- भारतीय तट रक्षक में यांत्रिक प्रविष्टि के लिए आवेदन काने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट है।अन्य पिछड़ी जातियों के उम्मीदवारों के लिए आयु में 3 वर्ष की छूट है।

ऊंचाई (Height):- आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की ऊंचाई न्यूनतम 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

वजन (Weight):- उम्मीदवारों का वजन ऊंचाई और उम्र के अनुसार होनी चाहिए। वजन में ±10% छूट मिल सकती है।

इंडियन कोस्ट गार्ड में यांत्रिक कैसे बनें | How to become Yantrik in Indian Coast Guard

आवेदन करने के बाद जिन उम्मीदवारों का ई-एडमिट कार्ड आता है उन्हें परीक्षा केंद्र पर बुलाया जाता है। परीक्षा केंद्र ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय ही चयन किया जाता है। फिलहाल में केवल चार जगहों मुम्बई, कोलकाता, चेन्नई और नोएडा पर ही लिखित परीक्षा का आयोजन है। परीक्षा केंद्र पर सबसे पहले लिखित परीक्षा होती है। उसके बाद पीएफटी(Physical Fitness Test) और मेडिकल टेस्ट होता है।

लिखित परीक्षा (Written Examination):- इंडियन कोस्ट गार्ड की यांत्रिक परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होते है। प्रश्न पत्र में उम्मीदवार से संबंधित डिप्लोमा शाखा (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार) के प्रश्न होते है, साथ ही इसमें सामान्य ज्ञान, तर्क योग्यता और अंग्रेजी से भी प्रश्न होते है। प्रश्न पत्र दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में होता है। प्रश्न पत्र1 में कुल 100 प्रश्न होते है, जिसे हल करने के लिए 90 मिनट मिलते है। लिखित परीक्षा का परिणाम, परीक्षा के तुरंत बाद आ जाता है। परीक्षा का पैटर्न और पाठ्यक्रम निम्न है-

विषय
अंक
एप्टीट्यूड
20
क्वालिटेटिव रीजनिंग
20
सामान्य ज्ञान
10
बुनियादी जागरूकता
10
अंग्रेजी शब्दावली
10
English Comprehension
10
सामान्य अध्ययन
20

शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (Physical Fitness Test):- लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (PFT) होता है। फिजिकल फ़िटनेस टेस्ट भी पास करना आवश्यक होता है। शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण में निम्नलिखित टास्क होते है-
■ उम्मीदवारों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ को 7 मिनट में पूरा करना होता है।
■ साथ ही 20 उठक-बैठक
■ और 10 पुश-अप्स करना होता है।

चिकित्सा जाँच (Medical Examination):- फिजिकल फ़िटनेस टेस्ट में पास अभ्यर्थियों का प्राम्भिक चिकित्सा जाँच भी होता है। इस में उम्मीदवार की ऊंचाई, वज़न, छाती की चौड़ाई, पैर, हाथ, कान, आँख इत्यादि की जाँच की जाती है। उम्मीदवार की सुनने की क्षमता सामान्य होनी चाहिए। देखने की क्षमता चश्मे के बिना 6/24 और चश्मे के साथ 6/9 और 6/12 क्रमशः बेहतर नेत्र और बदतर आंख के लिए होनी चाहिए।

मेरिट लिस्ट:- जो उम्मीदवार प्राम्भिक चिकित्सा जाँच भी पास हो जाते है उनका अंतिक मेरिट लिस्ट वेकैंसी के अनुसार बनती है।

प्रशिक्षण:- भारतीय तटरक्षक में यांत्रिक प्रविष्टि से भर्ती हुए नविंको का बुनियादी प्रशिक्षण आईएनएस चिल्का ओड़ीसा में 2 महीने का होता है। आईएनएस चिल्का में यांत्रिकों का फिर से चिकित्सा जाँच होती है। यदि यहां पर भी चिकित्सा जाँच में कुछ गलती मिलती है तो आपको भारतीय तटरक्षक से बाहर निकाल दिया जाएगा। बुनियादी प्रशिक्षण के बाद यांत्रिक नविंको को इंडियन कोस्ट गार्ड के जहाजों पर ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। प्रशिक्षण के अंतिम चरण में पेशेवर प्रशिक्षण होता है, जो डिप्लोमा के शाखा के अनुसार नौसेना के विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों में होता है।

यांत्रिक नाविकों का वेतन और भत्ता:- इंडियन कोस्ट गार्ड में यांत्रिक नविंको को शुरुआत में मूल वेतन 7वें वेतन आयोग के अनुसार रु -29200 / - (पे लेवल-5) में रखा गया है। इसके अलावा यांत्रिक प्रविष्टि के सभी नविंको को यांत्रिक वेतन रु- 6200 / - और मंहगाई भत्ता भी मिलता है।

यांत्रिक नाविकों की पदोन्नति :- इंडियन कोस्ट गार्ड में यांत्रिक नविंको का शुरुआती रैंक यांत्रिक ही होता है। यांत्रिक से प्रोमोशन होकर अधिकतम प्रधान सहायक इंजीनियर तक यांत्रिक नविंको का प्रोमोशन होता है। यदि यांत्रिक नाविक का प्रदर्शन अच्छा रहा तो, अधिकारी पद पर भी प्रोमोशन हो सकता है।


रैंक 
यांत्रिक
उत्तम यांत्रिक
प्रधान यांत्रिक
सहायक इंजीनियर
उत्तम सहायक इंजीनियर
प्रधान सहायक इंजीनियर

उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। यदि आपके पास कोई प्रश्न है तो कमेंट में ज़रूर पूछे। 

Post a Comment

3 Comments
  1. धन्यवाद सर्,, अच्छी जानकारी शेयर की आपने

    ReplyDelete
  2. So I maeni one douty for jobs

    ReplyDelete
Post a Comment
To Top